एसईओ लेखन क्या है?

एसईओ लेखन क्या है?



 एसईओ लेखन लेखन का एक रूप है जो वेबसाइटों को प्रमुख खोज इंजनों के लिए अधिक दृश्यमान बनाने में मदद करता है।  अच्छी विषय-वस्तु के साथ एक अत्यधिक दृश्यमान वेबसाइट परिणामों के पहले कुछ पन्नों पर दिखाई देती है जब कोई व्यक्ति उस विषय को खोजता है।




 क्यों एसईओ सामग्री लेखन महत्वपूर्ण है?



 Google या Bing में एक वेबसाइट जितनी ऊंची होगी, उतने अधिक लोग उनकी साइट पर जाएंगे।  अधिक आगंतुकों का मतलब अधिक बिक्री या सिर्फ अधिक पाठक या प्रशंसक हैं।  एसईओ कंटेंट-राइटिंग जॉब्स तेजी से मांग में हैं, इसलिए इस बात की समझ होना कि वास्तव में जॉब क्या है इसका मतलब है कि आप किसी भी कंपनी के लिए अधिक मूल्यवान संपत्ति होंगे जो आपको काम पर रखता है।


 एसईओ कॉपीराइटर क्या है?

 एक एसईओ कॉपीराइटर वह है जो कीवर्ड का एक सेट देख सकता है, यह पता लगा सकता है कि उन वाक्यांशों को खोजने वाला कोई व्यक्ति क्या जानना चाहता है, और इसे स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से लिखना चाहता है।  एक अच्छा एसईओ लेखक खोज इंजन में पाठक को अपनी सामग्री खोजने में मदद करने के लिए कीवर्ड का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।

 कंटेंट राइटर के पास क्या कौशल होना चाहिए?

 एक अच्छा एसईओ लेखक होने के लिए, आपको इसमें सक्षम होना चाहिए:

 ऐसी सामग्री लिखें जो व्याकरण संबंधी, स्पष्ट और संक्षिप्त हो

 पाठक क्या जानना चाहता है, उस पर ध्यान दें

 SEO कीवर्ड का इस्तेमाल नेचुरल-साउंडिंग तरीके से करें

 विश्वसनीय विषय खोजने के लिए आप जिन शोध विषयों से परिचित नहीं हैं

 पाठक को संलग्न करने के लिए उचित स्वर का उपयोग कर लिखें

 समय सीमा को पूरा करने के लिए अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करें

 आप एसईओ लेख कैसे लिखते हैं?

 SEO आर्टिकल को लिखने की ट्रिक किसी भी अन्य प्रकार के आर्टिकल की तरह ही अच्छी राइटिंग से शुरू होती है।  इन प्रमुख बिंदुओं को ध्यान में रखें:

 आप जो लिखते हैं उसे निर्देशित करने के लिए कीवर्ड वाक्यांशों का उपयोग करें: इन वाक्यांशों को खोजने वाला कोई व्यक्ति क्या जानना चाहता है?

 आकर्षक सामग्री लिखें जो व्याकरणिक, सुव्यवस्थित और समझने में आसान हो।

 पाठ को अधिक स्कैन करने योग्य बनाने के लिए शीर्षकों का उपयोग करें।

 सुनिश्चित करें कि खोजशब्द संदर्भ में स्वाभाविक हैं।

 हमेशा प्रूफ़रीड।

 कीवर्ड वाक्यांश क्या हैं?

 कीवर्ड खोज वाक्यांश हैं जो लोग इंटरनेट पर जानकारी की तलाश में टाइप करते हैं।

 खोजशब्द का एक उदाहरण क्या है?

 कीवर्ड कई रूप ले सकते हैं।  उदाहरण के लिए, यदि कोई पाठक गिनी सूअरों के बारे में जानना चाहता है, तो वे "गिनी सूअरों" का उपयोग उनके खोजशब्द वाक्यांश के रूप में कर सकते हैं।  यदि वे ह्यूस्टन में एक दोस्त के लिए फूल खरीदना चाहते हैं, तो यह "ह्यूस्टन में फूलों की दुकानें" हो सकती हैं।


 खोज इंजन जिस तरह से पृष्ठों को पढ़ते हैं, उसके कारण एसईओ लेखकों को कीवर्ड वाक्यांशों का उपयोग करना चाहिए ठीक उसी तरह जैसे वे लेख के निर्देशों में दिखाई देते हैं।  यदि निर्देश वाक्यांश "गिनी सूअरों" के लिए कहते हैं, तो सबसे प्रभावी होने के लिए, आपको वाक्यांश को समग्र रूप से शामिल करना चाहिए।


 संपादन उद्देश्यों के लिए, ऑनलाइन लेखन नौकरियां निर्देश आमतौर पर हमारे लेखकों को कोष्ठक के साथ कीवर्ड के उपयोग को सूचित करने के लिए कहते हैं।  उदाहरण के लिए:


 कई अलग-अलग प्रकार के पालतू जानवर हैं।  (गिनी सूअर) सबसे लोकप्रिय हैं क्योंकि वे देखभाल करना आसान हैं और छोटे बच्चों के लिए एक महान पालतू जानवर हो सकते हैं।

 यदि एक कीवर्ड वाक्यांश ध्वनि स्वाभाविक नहीं है तो क्या होगा?

 कभी-कभी, आपको एक लेख मिलेगा जो हर रोज़ भाषण में आपके द्वारा उपयोग किए जाने के विपरीत एक कीवर्ड वाक्यांश के लिए कहता है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग Google पर टाइप करने के लिए आते हैं, जो उनके दिमाग में सबसे पहले आता है, अक्सर इसके सबसे सरल रूप में।  उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति स्प्रिंगफील्ड में तलाक के वकील की तलाश में बस "तलाक के वकीलों स्प्रिंगफील्ड" टाइप करेगा।


 चूंकि लेखों को स्वाभाविक और आकर्षक लगना चाहिए, इसलिए यह एसईओ के लिए लेखन को एक चुनौती बना सकता है।



 हालाँकि, एक प्लस साइड है, क्योंकि इस तरह के एक भ्रमित कीवर्ड वाक्यांश को संभालने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं।  पहला तरीका वाक्यांश को विराम चिह्न से अलग करना है, क्योंकि यह पता चला है कि Google जैसे प्रमुख खोज इंजन दुर्लभ अपवादों के साथ अधिकांश विराम चिह्नों को ध्यान में नहीं रखते हैं।  तो इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए कुछ पूरी तरह से स्वीकार्य तरीके इस प्रकार हैं:



 यदि आप (तलाक के वकीलों, स्प्रिंगफील्ड) की तुलना कर रहे हैं, तो कई विकल्प हैं।



 हमारी कानूनी फर्म में, आपको केवल सबसे विश्वसनीय और दयालु (तलाक के वकील) स्प्रिंगफील्ड मिलेंगे, निवासियों ने हमें 40 से अधिक वर्षों तक भरोसा किया है।


 यह पहला तरीका कीवर्ड्स को संभालने का सबसे क्लासिक तरीका है और जब पूछा जाता है कि ज्यादातर लेखक क्या सोचते हैं, तो "एसईओ लेखन क्या है?"  लेकिन इन जैसे विषम खोजशब्दों को संभालने का एक नया तरीका भी है।  ऐसे छोटे शब्द और वाक्यांश हैं जिन्हें अक्सर खोज इंजन द्वारा अनदेखा किया जाता है।  प्रस्ताव और लेख (जैसे, "," ए, "" इन, "और" ऑन ") जैसे शब्दों को अक्सर पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया जाता है।  यह एक बुरे कीवर्ड को एक और अधिक प्राकृतिक में बदल सकता है:


 उसका अनुभव और विशेषज्ञता उसे सर्वश्रेष्ठ में से एक (स्प्रिंगफील्ड में तलाक के वकील) बनाती है।


 उन कीवर्ड को अक्सर "रोक शब्द" कहा जाता है।  एक लेखक को उन्हें शीर्षक टैग में अत्यधिक उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे आपके बहुत छोटे शीर्षक में बहुत अधिक महत्वपूर्ण अचल संपत्ति लेते हैं, लेकिन पृष्ठ सामग्री के भीतर, यह पूरी तरह से ठीक है।


 भले ही आप किस विधि का उपयोग करें, आपके कीवर्ड को हमेशा लेख के पाठ में स्वाभाविक रूप से फिट होना चाहिए।  खराब व्याकरण के साथ अप्राकृतिक-ध्वनि वाले कीवर्ड समय के साथ अधिक विकसित खोज इंजनों के लिए बहुत पहचानने योग्य होंगे।

 मुझे कितने कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए?


 सरलीकृत शब्दों में: बहुत, लेकिन बहुत अधिक नहीं!  प्राकृतिक ध्वनि करते हुए भी आप जितने अधिक कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।  जब आप चाहते हैं कि आपके कीवर्ड आपकी सामग्री में दिखाई दें, तो आप नहीं चाहते हैं कि वे अजीब से और बहुत बार वहाँ भर जाएँ।  इसे "ओवर-ऑप्टिमाइज़िंग" कहा जाता है और वास्तव में एक वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।  अंगूठे का एक नियम यह हो सकता है कि लगभग 300-400 शब्दों के एक टुकड़े में, आपको 5-7 खोजशब्द वाक्यांशों के लिए लक्ष्य बनाना चाहिए और कभी भी दस बार से अधिक कीवर्ड का परिचय नहीं देना चाहिए।



 दर्शकों के लिए लिखें: आपका स्वर लेख के असाइनमेंट के अनुसार भिन्न हो सकता है, लेकिन हमेशा जानकारीपूर्ण, आकर्षक और होना चाहिए

 

 प्राकृतिक रूप से कीवर्ड का उपयोग करें: आपके लेख को पढ़ते समय, औसत व्यक्ति को यह पता नहीं होना चाहिए कि कीवर्ड शामिल थे।

 कीवर्ड को आपकी रूपरेखा बनाने में मदद करते हैं: क्या कोई भी कीवर्ड प्रमुख शीर्षकों के रूप में या वाक्य खोलने के भीतर समझ में आएगा?  ये आपके खोजशब्द वाक्यांशों को डालने के लिए कुछ अधिक प्राकृतिक और आसान स्थान हो सकते हैं।

 एक चेकलिस्ट का उपयोग करें: आपको कीवर्ड को एक अलग फ़ाइल में कॉपी और पेस्ट करने में मदद मिल सकती है, जहां आप जाते ही उन्हें चिह्नित कर सकते हैं और यह नोट कर सकते हैं कि आपने कितनी बार उनका उपयोग किया है।

 अपने लेख को ज़ोर से पढ़ें: यदि आप अपना लेख पढ़ने से पहले उसे ज़ोर से पढ़ते हैं, तो आपको ऐसी जगहें मिल सकती हैं जहाँ भाषा बिल्कुल सही नहीं है।



एसईओ लेखन क्या है?

एसईओ लेखन क्या है? एसईओ लेखन क्या है? Reviewed by Aman pandey on February 27, 2020 Rating: 5

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